देश राजनीती राज्य होम

लड़कियों के जन्म पर 21 हजार रूपये की राशि उपलब्ध 

लड़कियों के जन्म पर 21 हजार रूपये की राशि उपलब्ध 

 

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम  । महिला एवं बाल विकास विभाग गुरूग्राम द्वारा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत जिला में अब तक 1 हज़ार 615 लड़कियों के जन्म पर प्रत्येक लाभार्थी को 21 हजार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध करवाई गई है।

इस बारे में जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग गुरूग्राम की कार्यक्रम अधिकारी सुनैना ने बताया कि इस योजना के तहत पहली लडक़ी के जन्म पर 21 हजार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है। इसी प्रकार , एक ही परिवार की दूसरी व तीसरी लडक़ी के जन्म पर भी विभाग द्वारा 21 हज़ार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध करवाए जाने की योजना है।
उन्होंने बताया कि इस योजना की शुरूआत 22 जनवरी 2015 में की गई थी ताकि प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाई जा सके और गरीब व अनूसूचित जाति के परिवारों को पहली बेटी के जन्म पर वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा सके । उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 21 जनवरी 2015 के बाद पैदा हुई पहली लडक़ी के जन्म पर अनुसूचित जाति के परिवारों को 21 हजार रूपये की सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान है।
इसी प्रकार, जिन परिवारों में 21 जनवरी 2015 के बाद दूसरी लडक़ी का जन्म हुआ हो वे भी इस योजना के तहत लाभार्थी होंगे, चाहे वह परिवार किसी भी धर्म, जाति, समुदाय से हो या उसकी आय कितनी भी हो या परिवार में कितने भी लडक़े हों। उन्होंने बताया कि यदि किसी परिवार में जुड़वा लडक़ी पैदा होती है तो पात्रता के अनुरूप प्रति लडक़ी को 21 हजार रूपये की एक मुश्त सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसे अभिभावक जिनके परिवार में 24 अगस्त 2016 के बाद तीसरी लडक़ी का जन्म हुआ है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। उक्त राशि को भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश किया जाएगा तथा लडक़ी की आयु 18 वर्ष होने उपरांत राशि प्रदान की जाएगी। अभिभावक उक्त योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए संबंधित आंगनवाड़ी वर्कर से सहायता प्राप्त करके महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय में लडक़ी के जन्म के एक साल के अंदर-अंदर आवेदन जमा करवा सकते हैं। जिन क्षेत्रों में आंगनवाड़ी केन्द्र नही है वहां पर अभिभावक स्वास्थ्य केन्द्रों में उक्त  आवेदन जमा करवा सकते हैं