Breaking News देश राजनीती राज्य होम

लखीमपुर खीरी – नए वर्ष पर सौगात, पुलिस वाहनों को कार्ड से मिलेगा तेल। – India Now24

India now24 न्यूज़

नए वर्ष पर सौगात, पुलिस वाहनों को कार्ड से मिलेगा तेल।

जिले में कंपनी के किसी भी पेट्रोल पंप पर ले सकेंगे तेल

निर्धारित मात्रा का तेल पूरा होने पर खुद लॉक हो जाएगा कार्ड

(ए.के.मिश्र)
लखीमपुर खीरी। नया साल लगते ही पुलिस महकमे को जो एक नई सौगात मिली है वो यह है कि अब सरकारी जीपों में तेल भरवाने के लिए थाना प्रभारियों को अपनी जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी। एक तेल कंपनी की ओर से स्पीड कार्ड खीरी पुलिस को उपलब्ध कराया गया है। जिससे थाना प्रभारी अब इसी तेल कंपनी के पेट्रोल पंप से कार्ड स्वैप कर निर्धारित मात्रा में तेल वाहनों में भरवा सकेंगे।
पिछले साल जिले की कई पुलिस चौकियों को सरकारी वाहन दिए गए। विभाग थाने की सरकारी जीप को महीने में दो सौ लीटर डीजल देता है। इसी तरह चौकी की जीप को 150 लीटर डीजल व बाइकों के लिए 30 लीटर पेट्रोल की मात्रा निर्धारित है लेकिन थाना बड़ा होने के कारण वाहनों की खुराक 15 दिन में ही खत्म हो जाती है। इससे थाना प्रभारियों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। थानों और चौकियों के वाहनों को डीजल के लिए पर्ची दी जाती थी। तब वाहनों को डीजल मिलता था, लेकिन अब एक तेल कंपनी ने एटीएम कार्ड की तरह ही एक स्पीड कार्ड जारी किया है। जिस पर एसपी यूपी पुलिस खीरी अंकित है। इस कार्ड में चिप भी लगी है और यह कार्ड सभी छह, चार पहिया व दो पहिया वाहनों को उपलब्ध कराए गए हैं। जिस कंपनी ने स्पीड कार्ड जारी किए है, उस कंपनी के किसी भी पेट्रोप पंप पर जाकर चालक सरकारी गाड़ी में निर्धारित सीमा तक ही डीजल व पेट्रोल भरवा सकेंगे।
जब वाहन चालक निर्धारित मात्रा में डीजल व पेट्रोल प्राप्त कर लेगा तब यह कार्ड स्वत: ही लॉक हो जाएगा। फिर यह यह कार्ड अगले महीने में स्वत: ही चालू होगा और माह में चालक कार्ड में निर्धारित मात्रा से अधिक तेल नहीं ले सकेगा।
वाहनों को मिलने वाले तेल पर एक नजर
थाना की जीप 200 लीटर डीजल प्रति माह,
पुलिस चौकी की जीप 150 लीटर डीजल प्रति माह,
सरकारी बाइक 30 लीटर पेट्रोल प्रति माह।
सभी वाहनों को एक-एक स्पीड कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं। इसकी शुरुआत एक जनवरी से होगी।