Breaking News देश राज्य होम

रेडक्रॉस गुरुग्राम के माध्यम से लोगों का भरा जा रहा पेट, अब तक लगभग 1 लाख से अधिक को खाना, राशन आवंटित

रेडक्रॉस गुरुग्राम के माध्यम से लोगों का भरा जा रहा पेट, अब तक लगभग 1 लाख से अधिक को खाना, राशन आवंटित

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम। कोरोना वायरस के इस दौर में समाजसेवा का बड़ा माध्यम बन गया है रेडक्रॉस सोसायटी। सोसायटी के माध्यम से लोगों को खाना, राशन वितरित किया जा रहा है। रेडक्रॉस को राशन, खाना वितरण का मुख्य केंद्र बनाया गया है। यहां से लोगों को सामान आवंटित किया जा रहा है।
रेडक्रॅास सोसायटी द्वारा इस संकट की घड़ी में लोगों तक खाद्य सामग्री पहुंचाई जा रही है। परिवार में लोगों की संख्या के हिसाब से सामान वितरित किया जा रहा है। इसमें उनका सहयोग सिविल डिफेंस, नगर निगम गुरुग्राम भी कर रहा है। रेडक्रॉस हरियाणा के सचिव डीआर शर्मा के मुताबिक पूरे हरियाणा में रेडक्रॉस इस आपदा में अहम भूमिका निभा रहा है। जब सैनिटाइजर व मास्क की कमी हुई थी तो सोसायटी ने आगे बढ़कर मास्क और सैनिटाइजर का वितरण किया। अब ऐसे ही राशन व पका हुआ भोजन आवंटित किया जा रहा है।
रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम के सचिव महेश गुप्ता का कहना है कि जिला उपायुक्त अमित खत्री और नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में रेडक्रॉस की ओर से हेल्पलाइन नंबर-1950 और 0124-2320468 शुरू किए गए हैं। इन नंबरों पर पके हुए व राशन की सूचना दी जा सकती है। जहां कहीं भी राशन की जरूरत हो, वहां पर पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी को भी भूखा नहीं रहने दिया जाएगा। पूरा जिला प्रशासन, नगर निगम इस काम में सहयोग कर रहा है। सिविल डिफेंस के वॉलंटियर्स साथ में अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे पलायन करने की बजाय प्रशासन द्वारा बनाए गए राहत शिविरों में रहें, सभी को वहां सुविधाएं दी जा रही हैं। सचिव महेश गुप्ता ने समाज में राशन आवंटन में लगी एनजीओ व समाजसेवियों को सलाह दी है कि वे जहां-जहां राशन आदि बांट रहे हैं, वे रेडक्रॉस को मेल आई डी drcsgurgaon20@gmail.com पर जानकारी दें, ताकि किसी प्रकार की डुप्लीकेशन से बचा जा सके।