Breaking News देश राज्य होम

रायबरेली – त्योहारों पर साप्ताहिक बन्दी समाप्त की जाय, लाकडाउन में छूट मिलेः रज्जू खान

रायबरेली – त्योहारों पर साप्ताहिक बन्दी समाप्त की जाय, लाकडाउन में छूट मिलेः रज्जू खान

अनिल कुमार इंडिया नाऊ 24 रायबरेली

रायबरेली। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के जिलाध्यक्ष आफताब अहमद एडवोकेट उर्फ रज्जू खान ने जिलाधिकारी से त्योहारों पर लाकडाउन में छूट प्रदान किये जाने की मांग की है। उन्होंने अपने मांग पत्र में लिखा है कि कोरोना वायरस को देखते हुए जिले भर में शनिवार और रविवार को पूर्ण रूप से बन्दी का आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा सप्ताह में पांच दिन निरन्तर बाजार खुलते हैं और आम जनमानस बड़े पैमान पर एक दूसरे के सम्पर्क में आता है। जिससे सप्ताह में दो दिनों की बन्दी का कोई उद्देश्य समझ से परे है। दूसरी तरफ बाजारों में होने वाली भीड़भाड़ के विपरीत धार्मिक गतिविधियों पर जिला प्रशासन की सख्ती समाज में चिंता का विषय बनी हुई है।
उन्होंने कहा कि भारत आस्थाओं का देश है और यहां लोगों का पूरा जीवन परम्परा और धार्मिक सिद्धांतों पर आधारित है। यही कारण है कि सामाजिक गतिविधियों में धार्मिक संविधान को ज्यादा महत्व मिलता है और लोग अपने रीति-रिवाजों से कभी समझौता नहीं करते। यहां तक की देश की अर्थव्यवस्था में भी हमारे रीति-रिवाजों और परम्पराओं का बहुत बड़ा महत्व है। एक-एक पर्व पर हजारों करोड़ का व्यवसाय होता है। लेकिन जब से लाकडाउन लगा है त्योहारों पर जिला प्रशासन की अनावश्यक सख्ती ने व्यापारियों की दुकानदारी चैपट कर दी है। आगामी त्योहार ईदुल जुहा और रक्षाबंधन पर लाकडाउन में छूट प्रदान किया जाना नितान्त आवश्यक है।
रज्जू खान ने जिले की अन्य गतिविधियों की तरह ईदुल जुहा और रक्षाबंधन पर जिले की दो दिवसीय साप्ताहिक बन्दी को समाप्त करते हुए आवागमन और सामाजिक गतिविधियों में छूट दिलाने की मांग की है। जिससे लोगों को खुशियों और आपसी समरसता के इस पर्व पर किसी तरह की परेशानी न हो।