Breaking News देश राज्य होम

रायबरेली – अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास पर क्षेत्र में हर्षोल्लास का माहौल

रायबरेली – अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास पर क्षेत्र में हर्षोल्लास का माहौल

अनिल कुमार, इंडिया नाऊ 24, रायबरेली

महराजगंज / रायबरेली : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमि पूजन के साथ रायबरेली के कस्बा महराजगंज में भी जमकर उल्लास देखने को मिल रहा है। क्षेत्र के मंदिरों में जहां विशेष धार्मिक आयोजन हो रहे हैं, तो वहीं घरों पर भगवा पताका फहराकर लोग खुशी का इजहार कर रहे हैं। कहीं मिष्ठान वितरण हो रहा है, तो कहीं कहीं पर मिष्ठान वितरण की तैयारियां की जा रही है। वहीं घरों से लेकर प्रतिष्ठानों तक में आज शाम दीपक जलाने की भी तैयारी लोगों द्वारा पूरी कर ली गई है।
आपको बता दें कि, महराजगंज सहित समूचे रायबरेली जनपद के लोगों ने अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का जश्न मनाया। महराजगंज कस्बे सहित क्षेत्रभर में जगह-जगह लोग इकट्ठा होकर जय श्री राम के नारों के उद्घोष के साथ एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया।
विदित हो कि, एक तरफ जहां अयोध्या में बुधवार 5 अगस्त 2020 को यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमि पूजन किया गया, तो दूसरी तरफ इसकी खुशी में रायबरेली जिले के अलग-अलग स्थानों पर कई तरह के आयोजन भी चल रहे हैं। मंदिरों में विशेष प्रकार के धार्मिक आयोजन हो रहे हैं। महराजगंज कस्बे में पवित्र दानेश्वर मंदिर धाम से लेकर मां जसवंती देवी मंदिर सहित पूरे कस्बे में जगह जगह इसी तरह के आयोजन किए जा रहे हैं।
भाजपा नेता व जिला पंचायत सदस्य प्रभात साहू ने बताया कि, राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के उपलक्ष में श्रद्धालुओं तथा विभिन्न धार्मिक संगठनों के कार्यकर्ताओं नेताओं आदि ने आज शाम घरों में दीपक जलाने की भी तैयारियां की है। विशेष आरती व प्रार्थना घरों तथा प्रतिष्ठानों में भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि, घरों, प्रतिष्ठानों व सार्वजनिक स्थानों पर भगवा ध्वज फहराये जा रहे है। आर एस एस के जिला सेवा प्रमुख रमेश अवस्थी ने बताया कि, घरों पर भगवा ध्वज फहराए जा रहे हैं, इसके लिए विहिप व बजरंग दल के कार्यकर्ता लगातार सक्रिय है। उन्होंने आगे बताया कि, दोपहर 11:30 बजे से लेकर 1 घंटे तक घरों व मंदिरों तथा प्रतिष्ठानों पर भजन-कीर्तन का दौर चला, इसके बाद प्रसाद वितरण किया गया।
वहीं महराजगंज कस्बे में इससे पहले हिंदू समुदाय के नेताओं ने जानकारी देते हुए कहा था कि, कस्बा सहित क्षेत्र के अनेक मंदिरों में विशेष पूजा एवं अर्चना हो रही है। बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोग राम मंदिर के भूमि पूजन का जश्न मनाने के लिए दीया जलाएंगे।
तहसील क्षेत्र के बछरावां शिवगढ़ तथा आसपास के क्षेत्रों के लोगों ने इस संवाददाता को बताया कि, ‘विश्व भर के एक अरब हिंदुओं के लिए पवित्र स्थल पर ऐतिहासिक मंदिर निर्माण की शुरुआत के उपलक्ष्य में अयोध्या श्री राम मंदिर का जश्न सभी मना रहे हैं।
जनपद भर में हिंदू मंदिरों के पुजारियों ने इस समारोह का आनंद लेने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में सामूहिक प्रार्थना करने का भी आह्वान किया है। इसी तरह महराजगंज कस्बे में भी, हिंदू समुदाय के नेताओं आर एस एस के जिला सेवा प्रमुख रमेश अवस्थी, पूर्व विधायक राजाराम त्यागी, भाजपा नेता विद्यासागर अवस्थी एडवोकेट, चेयरमैन प्रतिनिधि प्रभात साहू, जिला उपाध्यक्ष भाजपा जन्मेजय सिंह, मंडल अध्यक्ष सूर्य प्रकाश वर्मा, पूर्व मंडल अध्यक्ष सरदार फत्ते सिंह, एडवोकेट लक्ष्मी शंकर श्रीवास्तव, मंगली सिंह आदि लोगों ने ऐतिहासिक अवसर का जश्न मनाते हुए लोगों में मिठाइयां बांटी।