Breaking News देश राज्य होम

बरसाती पानी के संचयन एवं संरक्षण की दिशा में तेजी से किया जा रहा है कार्य

बरसाती पानी के संचयन एवं संरक्षण की दिशा में तेजी से किया जा रहा है कार्य
–    नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गुरूजल गुरूग्राम के सहयोग से निगम क्षेत्र में
सार्वजनिक स्थानों पर लगे रेनवाटर हारवैस्टिंग प्रणालियों को किया जा
रहा है दुरूस्त

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम । मानसून के दौरान बरसाती पानी के संचयन और संरक्षण की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसके तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गुरूजल गुरूग्राम के सहयोग से निगम क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों पर लगे रेनवाटर हारवैस्टिंग प्रणालियों की साफ-सफाई करके उन्हें दुरूस्त किया जा रहा है।
इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने बताया कि पहले चरण में निगम की टीमें रेनवाटर हारवैस्टिंग प्रणालियों की कार्य क्षमता की जांच कर रही हैं। यह गतिविधि वर्षा जल संचयन संरचनाओं की स्थिति का आंकलन करने में मदद करेगी। अब तक निगम एवं गुरूजल की संयुक्त टीमों द्वारा 413 रेनवाटर हारवैस्टिंग प्रणालियों की कार्यक्षमता की जांच की गई है और अब दूसरे चरण में 136 रेनवाटर हारवैस्टिंग प्रणालियों को दुरूस्त किया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया बरसाती पानी के संरक्षण में मदद करेंगी।
उन्होंने बताया कि गुरूजल गुरूग्राम के सहयोग से एक विशेष कार्यशाला का आयोजन 26 मई को किया गया था। इस कार्यशाला का उद्देश्य मानसून में वर्षा जल संरक्षण की तैयारी करना था। लगभग 50 स्वच्छता सैनिक और 13 पर्यवेक्षकों को कार्यशाला में प्रशिक्षित किया गया था। उन्होंने बताया कि गुरूजल गुरूग्राम जिला प्रशासन की जल संरक्षण शाखा है। इस वर्ष और सार्वजनिक वर्षा जल संचयन प्रणाली के रख-रखाव के दौरान स्वच्छता सैनिकों के साथ प्रशिक्षण और समन्वय में नगर निगम की मदद कर रही है।