Breaking News देश राज्य होम

पांच हजार रूपए ईनामी ऑल इंडिया ऑनलाइन शतरंज स्पर्धा शुरू

पांच हजार रूपए ईनामी ऑल इंडिया ऑनलाइन शतरंज स्पर्धा शुरू
एचसीए ने किया इस फैसले का स्वागत
खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021 का आयोजन हरियाणा के लिए एक बड़ी सफलता होगी
हरियाणा करेगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मेजबानी

ब्यूरो चीफ योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम।  हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के स्वस्थ, उज्जवल, नवीन और सुरक्षित शतरंज की स्थापना मिशन के तहत एचसीए चेकमेट कोरोना वायरस पांच हजार रूपए ईनामी राशि ऑल इंडिया ऑनलाइन शतरंज चैंपियनशिप 26 जुलाई रविवार से शुरू हो गई। पहले दिन चैंपियनशिप में भारत देश से हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पंजाब आदि प्रदेशों के 1700 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। हरियाणा से 750 खिलाडिय़ों ने भाग लेकर दमखम दिखाया। स्पर्धा के सभी मुकाबलें लाइव हुये जिनका सीधा प्रसारण डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडियनचेस डॉट ओआरजी पर देखा जा सकता हैं। इस चैंपियनशिप के जरिये देश से हजारों खिलाड़ी एक-साथ ऑनलाइन शतरंज की बिसात पर खेलकर कोरोना महामारी को मात दे रहे हैं।

पहले दिन देश-विदेश के हजारों खिलाडियों के बीच हुये ऑनलाइन रोचक मुकाबले –
हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के प्रदेश महासचिव कुलदीप ने बताया कि देश के टॉप खिलाडिय़ों की लिस्ट में शामिल इंटरनेशनल मास्टर की उपाधि प्राप्त कई बडे खिलाडिय़ों ने इस स्पर्धा में भाग लिया। उच्च वरीयता प्राप्त इंटरनेशनल खिलाडी शीर्ष पर पहुंचे। कई रोचक मुकाबले देखने को मिले जिससे ऊ पर के स्थानों पर उलटफेर हुआ। कई दौर के मुकाबले के बाद इंटरनेशनल खिलाडिय़ों ने शह-मात के युद्ध में शानदार खेल का प्रदर्शन कर दबदबा बनाए रखा। वही खिलाड़ी विजेता होगा जो नियमानुसार सर्वाधिक मुकाबले जीतेगा। इस ऑनलाइन टेक्नोलॉजी से शतरंज विश्व का अग्रणी खेल बनने की ओर तेज गति से अग्रसर है। 21वीं सदी ऑनलाइन शतरंज की होगी। स्पर्धा के टॉप विजेताओं को एचसीए की ओर से ई-सर्टीफिकेट तथा पुरोहित शतरंज एकेडमी के अध्यक्ष श्रेयस विवेक पुरोहित एवं गौरी करमरकर के सहयोग से नगद राशि दी जायेगी।

ये रहे परिणाम –
कोलंबिया से इंटरनेशनल मास्टर इस्टेबन वलदेरामा 2695 रेटिंग, नेशनल अंडर-13 चैंपियन-2018 दिल्ली से फिडे मास्टर आर्यन वर्षणे 2334 रेटिंग, कूबा से फिडे मास्टर एल अजेदरेज 2353 रेटिंग, वेनेजुएला से इंटरनेशनल मास्टर जैमे रोमेरो बरेटो 2382 रेटिंग, हंगरी से महिला ग्रेंड मास्टर डोरिना डिमिटर 2294 रेटिंग ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर बढत लेकर अगले राउंड में प्रवेश किया। विश्व शतरंज विजेता विश्वनाथन आनन्द की रेटिंग इस समय 2753 है।

वहीं, भिवानी हरियाणा से हर्षदीप 2150 रेटिंग, महाराष्ट्र से इंटरनेशनल मास्टर समीर दिलीप कठमाले 2330 रेटिंग, पंजाब से भावेश 2167 रेटिंग, फरीदाबाद से नवीन 2173 रेटिंग, आसाम की मनोमिता 2130 रेटिंग, कोलकाता से तेजस 2119 रेटिंग, पश्चिम बंगाल से तीर्थ 2085 रेटिंग, बिहार से आशुतोष 2028 रेटिंग ने अपने-अपने मुकाबलें जीतकर अगले दौर में जगह बनाई।

21वीं सदी ऑनलाइन शतरंज की होगी –
हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के प्रदेश महासचिव कुलदीप ने बताया कि चैंपियनशिप में पहले दिन देश के कई राज्यों के 1700 से अधिक खिलाडिय़ों ने ऑनलाइन दमखम दिखाया। वल्र्ड चेस फे डरेशन के नियमों पर आधारित इस स्पर्धा के सभी मुकाबले ऑनलाइन हुये जिनका सीधा प्रसारण डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडियनचेस डॉट ओआरजी पर किया गया। 21वीं सदी ऑनलाइन शतरंज की होगी।

एचसीए ने आपदा को अवसर में बदला –
कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में खेल प्रतियोगिताएं ठप्प पड़ी है। लेकिन इस संकट ने शतरंज के लिये बेहतर अवसर पैदा कर दिया है। एचसीए ने टेक्नोलॉजी की बदौलत इस आपदा को अवसर में बदल लिया है। हम सुरक्षित रहते हैं, हम रचनात्मक रहते हैं तथा हम ऑनलाइन शतरंज खेलते हैं इस नारे के साथ ऑल इंडिया ऑनलाइन शतरंज स्पर्धा करवा रहे हैं।

हरियाणा करेगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मेजबानी – एचसीए ने किया इस फैसले का स्वागत –
हरियाणा का खेलों में योगदान और खेल क्षमता व दक्षता की वजह से खेल मंत्रालय भारत सरकार ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021 के चौथे संस्करण का आयोजन हरियाणा में करने की घोषणा की है। खेलों इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मेजबानी हरियाणा करेगा। तारीखों की घोषणा टोक्यो ओलंपिक खेलों के बाद की जाएगी। हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) से मान्यता प्राप्त हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) ने खेल मंत्रालय भारत सरकार व हरियाणा सरकार के इस आयोजन के फैसले का स्वागत किया है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021 का आयोजन हरियाणा के लिए एक बड़ी सफलता होगी। देश भर से भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को पर्याप्त आवासीय और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) से मान्यता प्राप्त हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के प्रदेश महासचिव कुलदीप ने बताया कि कोरोना संकट के कारण इस वर्ष खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2020 का आयोजन नहीं किया जाएगा। खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021 के अगले संस्करण का आयोजन हरियाणा में किया जाएगा। हरियाणा हमेशा से देश में एक अग्रणी स्पोट्र्स हब के रूप में उभरा है और राज्य ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021 चौथे संस्करण की मेजबानी हेतु हरियाणा को चुनने के लिए हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) व हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) ने हरियाणा सरकार व केंद्रीय खेल मंत्रालय का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2018 में हरियाणा ने पहला स्थान हासिल किया था और गुवाहाटी में आयोजित पिछले आयोजन में भी राज्य ने 200 पदक जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया था। हरियाणा खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मेजबानी के लिए उपयुक्त है।