Breaking News देश राज्य होम

निर्माण तकनीक पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

निर्माण तकनीक पर कार्यशाला का हुआ आयोजन
– तकनीकी सलाहकार विशाल सेठ ने दिए गुणवत्ता में सुधार के टिप्स

रिपोर्टर योगेश गुरुग्राम India Now 24

गुरूग्राम । निर्माण तकनीक तथा निर्माण की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए मंगलवार को नगर निगम की इंजीनियरिंग शाखा के अधिकारियों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में हरियाणा सरकार के तकनीकी सलाहकार विशाल सेठ ने कंक्रीट से बनने वाली सडक़ों की निर्माण के दौरान गुणवत्ता निरीक्षण और सावधानियों के बारे में जानकारी दी।
कार्यशाला में बताया गया कि कंक्रीट की सडक़ ज्यादा लम्बे समय तक चलती है और इसके निर्माण के समय गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सडक़ में इस्तेमाल होने वाला सीमेंट 3 माह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही तराई के समय क्यारी बनाकर पानी डालना चाहिए, ताकि लम्बे समय तक पानी खड़ा रहे तथा तराई सही तरीके से हो। उन्होने बताया कि शटरिंग करते समय अलाईंमैंट और लेवल अच्छी होनी चाहिए और शटरिंग हमेंशा टाईट करवाएं। इसके अलावा, उन्होंने कंक्रीट की सडक़ के निर्माण के समय बरती जाने वाली कई सावधानियों के बारे में जानकारी दी।
एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता तथा कार्यकारी अभियंता राव भोपाल सिंह ने तकनीकी सलाहकार का स्वागत एवं धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि आज की कार्यशाला से कई छोटी-छोटी बातों की जानकारी मिली है तथा बहुत कुछ सीखने को मिला है। आने वाले समय में एक और कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसमें तारकोल से सडक़ निर्माण के बारे में जानकारी ली जाएगी।
इस मौके पर चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ सहित सभी कार्यकारी अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता उपस्थित थे।