Breaking News देश राजनीती राज्य होम

तमाड़-कांग्रेसियो ने मनाई इंदिरा गांधी की जयंती।

तमाड़- कांग्रेसियो ने मनाई इंदिरा गांधी की जयंती।

तमाड़ से चन्दन कुमार गुप्ता की रिपोर्ट
डिस्ट्रिक्ट रिपोर्टर इंडिया नाऊ 24
रांची झारखंड।

रांची/तमाड़- देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी की 103वीं जयंती के अवसर पर तमाड़ विधानसभा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नीतीश पांडे के नेतृत्व में गुरुवार को एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।

श्रद्धांजलि सभा में उपस्थित कांग्रेसियों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें नमन किया।


इस मौके पर तमाड़ विधानसभा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नीतीश पांडे ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्रीमती इंदिरा गांधी एक साहसी एवं निडर महिला थी, जिन्होंने सदैव देशहित व समाजहित में निर्णय लिए थे, जिसके चलते वह समूचे विश्व में आयरन लेडी के नाम से विख्यात हुई।उन्होंने देश का नेतृत्व उस वक्त संभाला था जब देश कई तरह की समस्याओं से जूझ रहा था। तब उन्होंने देश को एक नई दिशा दी और देश को आत्मनिर्भर बनाया। उनकी ये योगदान को कभी भुलाया नही जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि वो प्रधानमंत्री होने के साथ ही एक बेहतर राजनीतिज्ञ और बेमिसाल केन्द्रीकरण के लिए भी जानी जाती थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी देश के लिए ऐसे कई कार्य किए है, जिनके लिए आज भी उन्हें याद किया जाता है। उन्होंने देश को परमाणु रूप से ताकतवर बनाया और पूरे विश्व को दिखला दिया कि भारत मजबूत शक्ति है। बैंको का राष्ट्रीयकरण करवाया,  जिससे देश की आर्थिक हालत मजबूत हुई। हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनवाने में सबसे अधिक योगदान श्रीमती इंदिरा गांधी का ही था, जबकि देश से गरीबी हटाने का नारा भी सर्वप्रथम उन्होंने ही दिया था। कृषि क्षेत्र में दिए उनके योगदान को नकारा नहीं जा सकता है। उन्होंने किसानों को तत्कालीन समय में आधुनिक व नवीनतम कृषि साधन उपलब्ध करवाए, जिससे देश में हरित क्रांति का आगाज हुआ और भारत विश्व में कृषि उत्पादों में भी अग्रणी बन गया।


उन्होंने कहा कि आज हम सभी को उनके आदर्शाे से प्रेरणा लेकर देश व समाजहित के कार्य करने चाहिए, यही उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस कार्यक्रम में कांग्रेस ओबीसी तमाड़ के प्रखंड अध्यक्ष खगेश महतो, युवा कांग्रेस के अध्यक्ष राजकुमार सत्कर्म कार, झारखंड मुक्ति मोर्चा के संदीप महतो, अधिक लाल महतो, बिरगांव पंचायत के मुखिया ललित कृष्ण मुंडा, युवा कांग्रेस के रूपलाल सेठ, कर्म हजाम, कमल पुराण , प्रदीप सेठ, जोमेन सेठ, अधीन सेठ, रुपेश हजाम, सोहन मुंडा, सरवन सेठ, रूपलाल सेठ, ललित हजाम, ज्योति सेठ, दिनेश हजाम , संभल सेठ, आदि ग्रामीण उपस्थित थे।