Breaking News देश बिज़नेस राज्य होम

ट्रेन टिकट के साथ ही होटल और टैक्सी भी बुक करेगा आइआरसीटीसी Gorakhpur News

आइआरसीटीसी अब ट्रेन के टिकटों के साथ होटल और टैक्सी भी बुक करेगा। जल्द ही देश के बड़े होटलों और आइआरसीटीसी के साथ अनुबंध भी हो जाएगा। यात्री टिकट के साथ मनपसंद होटल और टैक्सी भी घर बैठे बुक कर सकेंगे।

गोरखपुर। आइआरसीटीसी ई टिकटों के साथ होटल और टैक्सी भी बुक करेगा। तैयारी शुरू कर दी है। छोटे-बड़े देश के सभी प्रमुख स्टेशनों वाले शहरों के होटलों की सूची तैयार हो रही है। जल्द ही इन होटलों और आइआरसीटीसी के साथ अनुबंध भी हो जाएगा। यात्री टिकट के साथ मनपसंद होटल और टैक्सी भी घर बैठे बुक कर सकेंगे। टिकट के साथ होटल की बुकिंग भी निरस्त कर सकते हैं। सरचार्ज की कटौती कर टिकट की तर्ज पर होटल बुकिंग का किराया भी निर्धारित खाते में वापस हो जाएगा।

16 नवंबर से रिटायरिंग रूम और डारमेट्री की बुकिंग शुरू होगी

खानपान के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने स्टेशनों पर ठहरने की सुविधा भी उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू करी दी है। 16 नवंबर से गोरखपुर स्थित रिटायरिंग रूम और डारमेट्री की बुकिंग शुरू हो जाएगी। यात्रियों को ठहरने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। स्टेशन पर ही होटल जैसी सुविधाएं मिल जाएंगी। यात्री ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा मनोरंजन भी कर सकेंगे।

आइआरसीटीसी ने शुरू की तैयारी, ठहरने के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर

रेलवे स्टेशनों पर भी विश्राम कर सकेंगे यात्री, मिलेगी होटलों जैसी सुविधाएंलखनऊ के अलावा गोरखपुर में भी आइआरसीटीसी ने प्रथम चरण में तीन रूम और दो डारमेट्री को  अति आधुनिक थ्री स्टार होटल जैसा तैयार किया है। दूसरे चरण में अन्य कमरों और डारमेट्री का कायाकल्प करने की योजना है। हालांकि रेलवे प्रशासन के पास अभी भी दस कमरे और एक डारमेट्री उपलब्ध हैं। लाकडाउन के साथ ही 23 मार्च से रिटायरिंग रूम और डारमेट्री की बुकिंग बंद है। यहां जान लें कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन पर क्लाक रूम (अमानती सामान घर)  को भी खोल दिया गया है। यात्री अमानती सामान घर में निर्धारित समय के लिए निर्धारित शुक्ल जमा कर अपना बैग, अटैची और थैला रख सकते हैं।

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्ता ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर स्थित रिटायरिंग रूम और डारमेट्री को खोलने की तैयारी है। संचालित करने वाली संस्था को सैनिटाइज करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। अगर 15 तक रिटायरिंग रूम और डारमेट्री पूरी तरह सैनिटाइज हो जाते हैं तो 16 से बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।

WhatsApp chat