Breaking News देश राज्य होम

गीता ऐसा महान् ग्रंथ है जिसकी भारतवर्ष में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी मान्यता है : सुधीर सिंगला

गीता ऐसा महान् ग्रंथ है जिसकी भारतवर्ष में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी मान्यता है : सुधीर सिंगला

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि गीता ऐसा महान् ग्रंथ है जिसकी भारतवर्ष में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी मान्यता है। भगवान श्री कृष्ण द्वारा गीता में दिया गया ज्ञान जीवन जीने की कला सीखता है। इसमें कर्म का संदेश है, जो निस्वार्थ भाव से काम करने व जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।
सिंगला रविवार को जिला स्तरीय गीता महोत्सव के समापन अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने गीता महोत्सव को नई पहचान दी है। पहले गीता महोत्सव को केवल कुरुक्षेत्र में मनाया जाता था, लेकिन मुख्यमंत्री  मनोहरलाल के प्रयासों से इस महोत्सव का आयोजन विश्व स्तर पर होने लगा है। गीता ज्ञान जीवन के हर क्षण के लिए प्रासंगिक है, यदि हमें आने वाली पीढ़ियों को सुसमृद्ध व संस्कारी बनाना है तो इसके लिए गीता का ज्ञान जरुरी है। उन्होंने कहा कि यह पवित्र ग्रंथ पूरी मानवता का मार्गदर्शन करता है। हम सभी को गीता के संदेश को आत्मसात करके भगवान द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलना चाहिए। भगवान श्रीकृष्ण ने गीता का अमर संदेश देकर समस्त मानव को जीवन जीने की राह दिखाई।
इस अवसर पर गीता के श्लोकों का वैश्विक उच्चारण भी किया गया, जिसमें विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा दर्शकों ने एक साथ गीता के सभी 18 अध्यायों से एक-एक श्लोक का संगीतमय ढंग से उच्चारण किया। इस दौरान सभी दर्शकों को गीता के श्लोक लिखे पम्पलेट वितरित किए गए। कार्यक्रम में छात्रा आयुशी ने ओड़िशी नृत्य की प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया। इसी प्रकार प्रख्यात भरत नाट्यम कलाकार वाणी राज मोहन ने भी अपनी प्रस्तुति से सभी का मन जीत लिया। इसके अलावा कलाकारा ने श्रीकृष्ण-राधा रासलीला की प्रस्तुति दी दी तथा भजन गायक सुंदर एवं पार्टी ने भजनों से कार्यक्रम को भक्तिमय बना दिया। मिमिक्री कलाकार अभिषेक देशवाल ने अपनी मिमिक्री से सभी दर्शकों का मनोरंजन किया। मुख्य अतिथि विधायक सुधीर सिंगला ने इस्कान, जीओ गीता, गिव गीता व  अन्य धार्मिक संस्था प्रतिनिधियों को कार्यक्र में सहयोग के लिए स्मृति चिन्ह भेंट किए। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया।
तीन दिवसीय प्रदर्शनी: गीता जयंती महोत्सव में तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था, जिसमें आयुष विभाग, उद्यान विभाग, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, जीओ गीता, इस्काॅन, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, नगर निगम, अटल सेवा केंद्र, रुड़सेेेट संस्थान, परिवार पहचान-पत्र, नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग द्वारा स्टाॅल लगाई गई थी। इस प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को सरकार की विभिन्न विभागों से संबंधित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।
आकर्षक शोभा यात्रा: गीता महोत्सव-2019 के समापन अवसर पर आकर्षक नगर शोभा-यात्रा निकाली गई, जिसे विधायक सुधीर सिंगला ने श्रीमद्भगवद्गीता की पूजा-अर्चना के बाद हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह शोभायात्रा जाॅन हाॅल से शुरू होकर मोर चैक, अग्रवाल धर्मशाला, गुरुद्वारा रोड, जेल रोड, भूतेश्वर मंदिर, पटौदी रोड, न्यू काॅलोनी तिकोना पार्क होते हुए गीता भवन जाकर संपन्न हुई। इस शोभा यात्रा में विभिन्न संस्थाओं, मंदिरों व जिला प्रशासन की झांकियां प्रदर्शित की गई थी, जिनमें श्रीमद्भागवतगीता और भगवान श्री कृष्ण के विभिन्न आयामों को दर्शाया गया था। पालकी में बड़ी श्रीमद्भगवद्गीता रखी गई थी। इस शोभा यात्रा को देखने के लिए काफी संख्या में लोग उमड़ पड़े।
इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता मनीष यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेंद्र बजाड़, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री गोदारा, प्रोजेक्ट ऑफिसर राजेश गुप्ता सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।