Breaking News खेल देश राज्य होम

गावस्कर से लेकर कोहली तक, टीम इंडिया के ये स्टार क्रिकेटर्स ‘बिजनेस की पिच’ पर दिखा रहे कमाल

सुनील गावस्कर सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धौनी से लेकर विराट कोहली तक टीम इंडिया के कई ऐसे दिग्गज क्रिकेटर्स हैं जिनके अपने व्यवसाय हैं और वे इसमें अपना कमाल दिखा रहे हैं। गागुंली जहीर खान समेत अन्य कई क्रिकेटर बिजनेस में भी अपना कमल दिखा रहें हैं।

नई दिल्ली। सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धौनी से लेकर विराट कोहली तक टीम इंडिया के कई ऐसे दिग्गज क्रिकेटर्स हैं, जिनके अपने व्यवसाय हैं और वे इसमें अपना कमाल दिखा रहे हैं। धौनी के फार्म में उगी जैविक फल-सब्जियों के साथ झाबुआ के कड़कनाथ मुर्गे और अंडे की काफी मांग है। वहीं  तेंदुलकर ने अब तक सात निवेशों में अपनी किस्मत आजमाई है। दादा यानी सौरव गागुंली, जहीर खान समेत अन्य कई क्रिकेटर बिजनेस में भी अपना कमल  दिखा रहें हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में:

देश की पहली स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी शुरू की थी गावस्कर ने

प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (पीएमजी)भारत की पहली स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी है, जिसकी शुरुआत वर्ष 1985 में सुनील गावस्कर और सुमेध शाह ने की थी। बेशक यह मुख्य रूप से क्रिकेट के क्षेत्र में काम करने के लिए जानी जाती है, लेकिन गोल्फ, स्क्वैश, हॉर्स रेसिंग, हॉकी, बॉडीबिल्डिंग, तीरंदाजी और पानी के खेल जैसे अन्य खेलों में भी सेवाएं देती हैं।

स्टेडियमों और खेल क्षेत्रों में रोशनी बिखेरती है कपिल देव की कंपनी

पूर्व कप्तान कपिल देव ने वर्ष 1995 में देव मुस्को लाइटिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम से स्पोर्ट्स लाइट कंपनी की स्थापना की। मोहाली का आइएस बिंद्रा, मुंबई का ब्रेबोर्न, अहमदाबाद का सरदार वल्लभभाई पटेल, कटक का बाराबती व नगालैंड स्थित का दीमापुर स्टेडियम की प्रकाश व्यवस्था कंपनी द्वारा की गई है। यह कंपनी सिर्फ क्रिक्रेट ही नहीं अन्य खेलों के लिए भी प्रकाश की व्यवस्था करती है।

धौनी का साथ पा इतरा रहे कड़कनाथ के अंडे

क्रिकेट की दुनिया में धमाल मचाने के बाद महेंद्र सिंह धौनी अब खेती और पशुपालन के क्षेत्र में भी लगातार चौके-छक्के लगा रहे हैं। धौनी के फार्म हाउस में उगी सब्जियां, दूध और अन्य डेयरी उत्पाद के साथ-साथ अब धौनी के फार्म हाउस में पले-बढ़े कड़कनाथ मुर्गे का स्वाद भी लोगों की जुबान पर चढ़ चुका है। धौनी के चाहने वाले तो किसी भी कीमत में उनका ब्रांड और उत्पाद खरीदने को तैयार हैं। रांची में धौनी के फार्म हाउस में उगे उत्पादों की बिक्री के दो काउंटर हैं। धौनी के फार्म के अंडे भी चर्चा में हैं। कुछ महीने पहले ही झाबुआ से चूजे मंगाकर धौनी ने कड़कनाथ नस्ल के मुर्गे-मुर्गियों का व्यवसाय शुरू किया है। यहां तैयार हुए कड़कनाथ के अंडे 40 रुपये प्रति पीस की दर से बिक रहे हैं। वहीं कड़कनाथ 1000 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। तीन साल पहले उन्होंने खेती, डेयरी और उसके बाद पोल्ट्री फार्मिग शुरू की थी।

रेस्त्रां और खेल कंपनियों में निवेश किया तेंदुलकर ने

महान भारतीय क्रिकेटरों में से एक, मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अब तक सात निवेशों में अपनी किस्मत आजमाई है। शुरुआत में उन्होंने एक रेस्त्रं स्थापित किया। इसे बंद करने के बाद, सचिन ने पीवीपी वेंचर्स के साथ, इंडियन सुपर लीग की फ्रेंचाइजी केरला ब्लास्टर्स की हिस्सेदारी खरीदी।

कई कंपनियों के मालिक गागुंली

दादा यानी सौरव गागुंली का जन्म कोलकाता के सबसे अमीर परिवारों में से एक में हुआ था। सौरव गांगुली के पिता चंडीदास बंगाल के बड़े उद्योगपतियों में से हैं। उनका प्रिटिंग का व्यवसाय है। सौरव गागुंली एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड शुरू किया। चार मंजिला रेस्त्रं भी खोला था, हालांकि बाद में इसे बंद कर दिया। वर्तमान में वे आइएसएल में एटलेटिको डी कोलकाता के मालिक हैं। चर्चित शो दादागीरी अनलिमिटेड के होस्ट भी हैं।

जहीर ने खोला रेस्त्रं और फिटनेस क्लब

जहीर खान का रेस्त्रं पुणो के युवाओं के बीच काफी हिट रहा है और भारत के अन्य शहरों में आउटलेट खोलने की योजना है। जहीर ने वरिष्ठ क्रिकेटरों सचिन तेदुंलकर और सौरव गांगुली से काफी कुछ सीखा होगा। उन्होंने एक स्पोर्ट्स लाउंज और डाइन-फाइन, एक बढ़िया डाइन मल्टी-कुजीन रेस्तरां खोला है। हाल ही में उन्होंने फिटनेस क्लब लांच किया है।

कोहली फैशन ब्रांड और जिम चेन के हैं मालिक

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है। वे आइएसएल की टीम एफसी गोवा के सह-मालिक हैं। कोहली कहते हैं कि जब वह संन्यास लेंगे तो वह इसे खुद संभालेंगे। कोहली ने नवंबर 2014 में यूएसपीएल के साथ मिलकर एक युवा फैशन ब्रांड लांच भी किया था। कोहली इस कंपनी में भी साङोदार थे। साथ ही वर्ष 2015 में कोहली ने जिम की एक चेन शुरू करने के लिए लगभग 90 करोड़ रुपये का निवेश किया था। कोहली की इस जिम चेन का नाम है चिसिल।

WhatsApp chat