Breaking News देश बिज़नेस राज्य होम

केन्ट ने पेश किया अनोखा अटेण्डेंस डिवाइस जो चेहरा पहचान कर आपकी अटेण्डेंस लगा देगा

केन्ट ने पेश किया अनोखा अटेण्डेंस डिवाइस जो चेहरा पहचान कर आपकी अटेण्डेंस लगा देगा

केन्ट आरओ ने किया ‘केन्ट कैम अटेण्डेंस‘ टचलेस फेस अटेण्डेंस सिस्टम लांच

नई दिल्ली । अब कर्मचारी अथवा स्टाफ को अपने कार्य स्थल पर उपस्थित दर्ज कराने के लिए न तो कहीं हस्ताक्षर करने होंगे और न ही फिंगर स्कैनर पर अंगुली रखनी होगी। भारत के सर्वाधिक विश्वसनीय वाॅटर प्यूरीफायर ब्राण्ड केन्ट आरओ सिस्टम्स लिमिटेड ने कोविड-19 विस्तार के चलते एक और अनूठा उत्पाद विकसित किया है ‘केन्ट कैम अटेण्डेंस‘ यह एक नेक्स्टजेन टचलेस अटेण्डेंस सिस्टम है जो कि पूरी तरह से चेहरे की पहचान पर आधारित है। केन्ट के इस नए इनोवेशन के साथ ही केन्ट ने अपने एआई पोर्टफोलियो का विस्तार किया है इससे पूर्व पिछले साल केन्ट केमआई लांच किया गया था।

कोविड-19 के बाद उद्योगों के लिए अपने कर्मचारियों की उपस्थित दर्ज करना एक बड़ी समस्या बन गया था, इसके लिए उन्हे बायोमीट्रिक अटेण्डेंस मशीनों का उपयोग करना पड़ता था, जिन पर कोविड के बाद  से ही प्रतिबंध लगाया जा चुका है। अन्य कोई विश्वसनीय उपस्थिति दर्ज करने का विकल्प नहीं होने के कारण उद्योगों को मैनुअल अटेण्डेंस की ओर वापस रुख करना पड़ रहा था जो त्रुटिपूर्ण तो थे ही साथ ही इसे मैनेज करना भी काफी कठिन था। यह असहाय स्थिति न केवल एचआर मैनेजर्स के लिए एक समस्या है, बल्कि कर्मचारियों के लिए भी है क्योंकि वे अभी भी कई जगहों पर बायोमेट्रिक मशीनों का उपयोग करने के लिए मजबूर हो रहे हैं।

इस कमी को पूरा करने के लिए केन्ट ने अपने नेक्स्ट-जेन टचलेस अटेण्डेंस फेसियल रिकग्निशन प्रणाली तैयार कर इस दिशा में एक नया कदम बढ़ाया। इसमें कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने के उद्देश्य से एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी) आधारित कम्प्यूटर विजन का उपयोग किया गया है जिससे उनके चेहरे की पहचान कर ली जाती है। इसे क्लाउड एप्लीकेशन के माध्यम से मैनेज किया जाता है जिसमें कर्मचारी का पूरे रिकाॅर्ड्स, उनका फोटो एवं डाटा रखा जाता है जो कि मौजूदा एचआएमएस के साथ एकीकृत होता है। यह मैनुअल अटेंडेंस की तुलना में तेज और विश्वसनीय प्रणाली है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उत्पाद भारत में डेटा और सर्वर के साथ भारत में ही बनाया गया है।

इसके अलावा, कई कैंट कैमअटेण्डेंस  उपकरणों को एक परिसर में और विभिन्न साइटों पर लगाया  जा सकता है। सभी कैमअटेण्डेंस उपकरणों को क्लाउड से केंद्रीय रूप से नियंत्रित किया जा सकता है और सभी कैमअटेण्डेंस उपकरणों से डेटा भी वास्तविक समय में क्लाउड पर आता है। कम्पनी एचआर क्लाउड से सभी डेटा देख सकते है और कर्मचारी उपस्थिति दर्ज कर सकते हैं।

कर्मचारी और सुपरवाइजर मोबाइल के माध्यम से चेक-इन के रूप में जोड़े गए कार्यों के लिए वैकल्पिक मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जो चेहरे की पहचान और/या भू स्थान के अनुसार मोबाइल के माध्यम से उपस्थिति को दर्ज करने के लिए होता है। मोबाइल सुविधा छुट्टी आवेदन, उपस्थिति नियमितीकरण और अनुमोदन भी प्रदान करती है। इसके अलावा, टीम व्यू फंक्शनलिटी की मदद से, कोई एक मैप पर अपने भौतिक स्थानों सहित समेकित दृश्य के माध्यम से टीम के सदस्यों की उपस्थिति की जांच कर सकता है।

इस नए केन्ट केमअटेण्डेंस समाधान के बारे में केन्ट आरओ सिस्टम्स लिमिटेड के सीएमडी  श्री महेश गुप्ता ने कहा ‘‘यह नया उत्पाद हमारी लोगो के कल्याण सुनिशिचत की फिलोसाॅफी के अनुसरण में है। हमारा मानना है कि सुरक्षा के साथ किसी भी हालत में समझौता नहीं किया जा सकता। महामारी ने हमें इस उत्पाद को बनाने के लिए प्रेरित किया। हम एक बहुत आवश्यक उत्पाद को बाजार में लाने के लिए आश्वस्त और उत्साहित हैं जो इन दबावों ग्रस्त समय में कर्मचारियों के आत्मविश्वास और सुरक्षा में सुधार करता है।

यह अनूठा एवं क्रांतिकारी समाधान बिना किसी सतह को छुए कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज एवं प्रबन्धित कर सकेगा। केट कैम अटेण्डेंस् एक टच लेस अटेण्डेंस प्रणाली है जिसके माध्यम से चेहरे की पहचान की जा सकेगी और एआई होने से यह पूरी तरह से बायोमीट्रिक और मैनुअल सिस्टम जैसी पूर्व की व्यवस्थाओं का स्थान लेगी‘‘

उन्होंने आगे कहा  ‘‘यह उत्पाद गहन शोध एवं अनुसंधान (आरएण्डडी) के बाद तैयार किया गया है और  पूरी तरह से भारत में ही डिजाइन एवं निर्मित किया गया समाधान है।‘‘

केन्ट केमअटेण्डेंस सिस्टम की कीमत 25,000 रुपए एवं कर रखी गई है। इसके साथ ही क्लाउड प्लेटफाॅर्म का उपयोग किए जाने की वजह से इसका सामान्य वार्षिक शुल्क भी नियोक्ता को अदा करना होगा।

केन्ट ने बाॅलीवुड अभिनेता शाहरूख खान को केन्ट केमअटेण्डेंस का ब्राण्ड एम्बेसेडर नियुक्त किया है। किंग खान गत वर्ष लांच किए गए केन्ट केमआई के भी ब्राण्ड एम्बेसेडर है यह नेक्स्ट जेन कैमरा आपके परिवार एवं कार की शत प्रतिशत सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

  केन्ट केमअटेण्डेंस विशेषताएं


-एआई फेस रिकॉग्निशन: एआई आधारित कम्प्यूटर विजन फॉर फेस डिटेक्शन एंड फेस रिकग्निशन
-मास्क की आवश्यकता: वैकल्पिक मास्क का पता लगाने के लिए इनबिल्ट एल्गोरिथ्म
-सही व्यक्ति का पता लगाने के लिए: पेटेंट एल्गोरिथ्म वास्तविक व्यक्ति और एचडी फोटो/वीडियो के बीच अंतर करने के लिए
हाई एक्यूरेट एण्ड स्पीड: चेहरा पहचान झ 99.9 प्रतिशत की सटीकता के साथ एक सेकण्ड से भी कम समय लेता है
-स्मार्ट अलर्ट: विसंगतियों के मामलों में सिस्टम अलर्ट जैसे कर्मचारी ने मास्क नहीं पहना है