Breaking News देश राज्य होम

कानपुर – शहर में भोर पहर से ही गणतंत्र दिवस पर्व का उल्लास चरम पर रहा !india Now24

वैन इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी
रिर्पोट पंकज ब्यूरो चीफ
कानपुर

शहर में भोर पहर से ही गणतंत्र दिवस पर्व का उल्लास चरम पर रहा। धरती से लेकर आसमान तक देश भक्ति गीतों की गूंज सुनाई देती रही। सुबह ही हर गली-हर चौराहे, सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में ध्वजारोहण के बाद सलामी दी गई। पुलिस लाइन में औद्योगिक विकास मंत्री ने ध्वाजारोहण किया और परेड की सलामी ली। जिलाधिकारी कार्यालय में ध्वजारोहण किया गया।

पुलिस लाइन में सुबह साढ़े नौ बजे औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान पुलिस जवानों ने परेड निकाली तो मंत्री ने सलामी ली। उन्होंने शहीद क्रांतिकारियों को याद करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए। कार्यक्रम के दौरान 303 राइफलों से सलामी दी गई। परेड की कमांड एएसपी बीबीजीटीएस मूर्ति, सेकेंड कमांड एएसपी निखिल कुमार और सूरज कुमार ने संभाली। यहां पहली बार निकाली गई झाकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। डीआईजी अनंत देव ने सलामी के बाद 303 राइफलों की विदाई की और उसका इतिहास भी बताया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देश भक्ति का अद्भुत नजारा दिखाई दिया। यहां सबसे पहले बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के छात्रों ने डांस पेश किया। खालसा गल्र्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने पंजाबी गीतों और पुलिस लाइन की महिला सिपाहियों ने नृत्य नाटिका से एसिड अटैक पीडि़ताओं का दर्द प्रस्तुत किया। उनकी प्रस्तुति देखकर मैदान तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज उठा। एडीजी जय नारायण सिंह, आईजी मोहित अग्रवाल समेत पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।