Breaking News देश राजनीती राज्य होम

कांग्रेस के जिला-शहर अध्यक्षों की चार दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी
नेहरू भवन 10, माल एवेन्यू, लखनऊ
सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव आवासः-3/270 विपुलखण्ड, लखनऊ
प्रभारी प्रशासन फोनः-9415210251
प्रकाशनार्थ दिनांकः-23.01.2020
कांग्रेस के जिला-शहर अध्यक्षों की चार दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न
लखनऊ 23 जनवरी।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस के जिला-शहर अध्यक्षों का चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर रायबरेली स्थित भुएमऊ गेस्ट हाउस में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण शिविर में कांग्रेस की विचारधारा और इतिहास, राजनीतिक दर्शन, भारतीय संस्कृति और अध्यात्म पर भी गहन चर्चा हुई। साथ ही साथ संगठन को ब्लाक, न्याय पंचायत और ग्राम सभा स्तर पर भी मजबूत करने की रणनीति पर चर्चा हुई।
ऽ किसानों के मुद्दों को लेकर सड़क पर उतरेगी कांग्रेस
चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में तय हुआ कि कांग्रेस जल्द ही प्रदेश व्यापी आंदोलन की घोषणा करेगी। आंदोलन की रूपरेखा में तय हुआ कि ब्लॉक स्तर पर किसानों के बीच जाकर कांग्रेस कार्यकर्ता किसान जागरण करेंगे। किसानों के मुद्दे पर ब्लॉक वार नुक्कड़ सभा, तहसीलवार कार्यक्रम के तय हुए हैं। इस अभियान में दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों का भी घेराव करेंगे। इस किसान आंदोलन के अंतिम चरण में लखनऊ में विशाल किसान आक्रोश मार्च भी प्रस्तावित है।
इस अभियान में काँग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा किसान मांग-पत्र भराकर किसानों की समस्याओं को इकट्ठा करेंगे और किसानों के मांग-पत्र को लेकर तहसील, जिला मुख्यालय और अन्य प्रशासनिक केंद्रों पर प्रदर्शन किया जाएगा। इस अभियान के तहत पूरे प्रदेश के हर इलाके के किसानों की समस्याओं को उठाने का भी निर्णय लिया गया गया है। प्रदेश में छुट्टा पशुओं की समस्या, गन्ना मूल्य बकाये का भुगतान, धान खरीद में बिचैलियों का आतंक, धान का दाम बढ़ाकर छत्तीसगढ़ की सरकार तरह 2500 रूपये प्रति कुंतल करने, आलू किसानों की समस्या, बुंदेलखंड में ओलावृष्टि और कर्ज वसूली के नाम पर भेजी जा रही नोटिसों, किसान आत्महत्या, पराली की समस्या, आगामी गेंहू खरीद जैसे प्रमुख मुद्दे इस अभियान के प्रमुख बिंदु होंगे। इसके साथ ही प्रदेश की ध्वस्त कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा, किसानों की दुर्दशा, युवाओं एवं छात्रों से जुड़े मुद्दे तथा मंदी की चपेट में घिर रही अर्थव्यवस्था और भयंकर बेरोजगारी, महंगाई के मुद्दे भी प्रमुखता से कांग्रेस के एजेण्डे में रहेंगे।
ऽ कांग्रेस की विचारधारा और उसके आधार पर प्रशिक्षण
रायबरेली में चल रहे प्रशिक्षण शिविर में कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्षों और शहर अध्यक्षों को कांग्रेस की विधारधारा और उसके ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक पहुलओं पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में कांग्रेस के एतिहासिक योगदान पर चर्चा हुई।
ऽ बूथ मैनेजमेंट के साथ फ्रंटल, विभाग और सेल को मजबूत करने का भी प्रशिक्षण
प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन जिलाध्यक्ष गण और शहर अध्यक्षों को बूथ मैनेजमेंट करने का प्रशिक्षण दिया गया। बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की रणनीति बनी। साथ ही साथ कांग्रेस पार्टी के फ्रंटल, विभाग और सेल को भी मजबूत करने की रणनीति बनी। खास करके जिलास्तर पर महिला कांग्रेस, पिछड़ा वर्ग, युवा कांग्रेस, प्रोफेशनल कांग्रेस, विधि, एनएसयूआई, एससी-एसटी एवं अल्पसंख्यक विभाग, किसान कांग्रेस को मजबूत करने की भी रूपरेखा तय की गई।
ऽ जिला स्तर पर सोशल मीडिया और डिजिटल कम्युनिकेशन पर जोर
प्रशिक्षण शिविर में जिला स्तर पर सोशल मीडिया और डिजिटल कम्युनिकेशन पर जोर दिया गया और प्रतिभागियों को इसके बेहतर इस्तेमाल का प्रशिक्षण दिया गया। हर जिले के लिए सोशल मीडिया का संगठन को ग्राम सभा स्तर पर ले जाने की रणनीति बनी।
ऽ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी और महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी जी अमेठी के भेंटुआ ब्लॉक के सड़क दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात कर व्यक्त कीं संवेदना
कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी और महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी जी ने अमेठी के भेटुआ ब्लॉक के सड़क दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात कर अपनी संवेदना प्रकट कीं।
गौरतलब है कि अमेठी के भेटुआ ब्लाक के भरेथा गांव के ग्राम प्रधान कल्पनाथ कश्यप और मोनू यादव समेत 6 लोग सड़क दुर्घटना में मारे गए थे।
सेवा में,
श्री सम्पादक/प्रतिनिधि,
…………………………………… (सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव)
लखनऊ।

फोनः- 2238858, 2238859फैक्स.2239825
मीडियाः- 2236745 फोन/फैक्स
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी
नेहरू भवन 10, माल एवेन्यू, लखनऊ
सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव आवासः-3/270 विपुलखण्ड, लखनऊ
प्रभारी प्रशासन फोनः-9415210251
प्रकाशनार्थ दिनांकः-23.01.2020
लखनऊ, 23 जनवरी।
स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी योद्धा एवं प्रखर राष्ट्रवादी नेताजी सुभाष बोस जी की जयन्ती आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कांग्रेस अनुशासन समिति के सदस्य एवं पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल की अध्यक्षता में मनायी गयी। जयन्ती कार्यक्रम का संचालन श्री बृजेन्द्र कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम की शुरूआत नेताजी के चित्र पर पुष्पांजलि से हुई।
इस मौके पर जयन्ती कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी प्रशासन सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सोच और नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की सोच एक थी, एक विचारधारा थी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी, पं0 जवाहर लाल नेहरू, सरदार बल्लभ भाई पटेल, मौलाना आजाद सहित असंख्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के असीम त्याग, बलिदान से हमारा देश आजाद हुआ। कांग्रेस पार्टी आजादी से लेकर आज तक सबको साथ लेकर चलने, विभिन्न धर्मों एवं संस्कृतियों का आदर करने के साथ ही साथ एक मजबूत भारत बनाने की सोच रही है यही कारण रहा कि नेहरू जी की मिश्रित अर्थव्यवस्था जहां एक तरफ वामपंथ से प्रभावित थी वहीं भारत की व्यवहारिक प्रगति की प्रतिबिन्ब थी लेकिन मौजूदा सरकार और उस दल की विचारधारा की सोच में सबसे बड़ा अन्तर है कि यह फासिस्ट सोच रखते हैं और असहमति को स्वीकार करने को तैयार नहीं है जबकि असहमति मजबूत लोकतंत्र का मूल आधार है। हम सभी कांग्रेसजनों को आज के दिन यह संकल्प लेना चाहिए कि हमें इस फासिस्ट विचारधारा से लड़ना होगा।
जयन्ती कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ला ने नेताजी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि नेताजी में और कांग्रेस के आजादी के अग्रिम पंक्ति के नेताओं में इतना सामंजस्य था कि उनकी आजाद हिन्द फैाज में नेहरू ब्रिग्रेड और गांधी ब्रिगेड भी थी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को राष्ट्रपिता का खिताब उन्होने अपने पहले रेडियो संबोधन में नेताजी ने ही दिया था।
जयन्ती कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री श्री मनोज कुमार यादव, श्री शाहनवाज आलम, श्री शिवनारायण सिंह परिहार, श्री सम्पूर्णानन्द मिश्र, श्री अरशी रजा, श्री उबैदउल्लाह नासिर, श्री रमाशंकर द्विवेदी, श्री अजय कुमार सिंह अज्जू, श्री आर0सी0 पाण्डेय, डा0 लालती देवी, श्री मुकेश सिंह चैहान, श्री संजय शर्मा, श्री संजय सिंह, श्री जाफर मूसा, श्रीमती रफत फातिमा, श्रीमती सिद्धिश्री, श्री मुनीश चैधरी, श्री सुभाष मिश्रा, श्री बी0डी0 सिंह, श्री मुन्ना लाल भारती, श्रीमती मधु राय, श्री शहनवाज खान, श्री आसिफ मुन्ना आदि सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन शामिल रहे।
सेवा में,
श्री सम्पादक/प्रतिनिधि,
…………………………………… (सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव)
लखनऊ

फोनः- 2238858, 2238859फैक्स.2239825
मीडियाः- 2236745 फोन/फैक्स
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी
नेहरू भवन 10, माल एवेन्यू, लखनऊ
सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव आवासः-3/270 विपुलखण्ड, लखनऊ
प्रभारी प्रशासन फोनः-9415210251
प्रकाशनार्थ दिनांकः-23.01.2020
लखनऊ, 23 जनवरी।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आज किसान कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष श्री शिवनारायण सिंह परिहार जी ने अपना पदभार ग्रहण किया। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी प्रशासन श्री सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं प्रभारी किसान कांग्रेस श्री मनोज कुमार यादव एवं किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर एवं प्रभारी उ0प्र0 श्री दिनेश गुर्जर जी सहित सैंकड़ों किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय एवं प्रदेशीय नेताओं सहित प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्षों ने फूल-मालाओं से श्री शिवनारायण सिंह परिहार का जोरदार स्वागत किया।
प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी प्रशासन सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव ने बताया कि पदभार ग्रहण समारोह में मौजूद कांग्रेसजनों को सम्बोधित करते हुए श्री शिवनारायण सिंह परिहार ने कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी, श्री राहुल गांधी जी, कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी जी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू जी द्वारा उन पर विश्वास किये जाने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि आप सभी कांग्रेसजनों के सहयोग से उ0प्र0 में किसान कांग्रेस संगठन को मजबूत बनाने में मैं दिन-रात एक कर दूंगा। किसान की हर पीड़ा पर एक भाई की तरह चाहे वह उनके उत्पादित फसलों का मूल्य दिलाने की बात हो, अवारा पशुओं से निजात दिलाने की बात हो, गन्ना मूल्य बकाये का भुगतान का सवाल हो, किसान कांग्रेस पूरी मजबूती के साथ किसानों की इस लड़ाई को सड़कों पर उतरकर लड़ेगी।
इस मौके पर प्रमुख रूप से डा0 आर.सी. पाण्डेय राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर, राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर श्री राम सुधार मिश्रा एवं श्री रमाशंकर द्विवेदी, श्री अब्दुल काजी, श्री राहुल दुबे, श्री संदीप पाण्डेय, श्री बी0डी0 सिंह, श्री आनन्द दुबे, श्री योगेन्द्र सिंह, श्री भगवान दास कोरी, श्री बलवन्त सिंह राजपूत, श्री दिनेश सिंह, श्री अनिल यादव, श्री अजय चन्द्र चैबे, श्री राजपाल सिंह बुन्देला सहित सैंकड़ों की संख्या में किसान कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।
श्री श्रीवास्तव ने बताया कि नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष श्री शिवनारायण सिंह परिहार ने कल दिनंाक 24 जनवरी 2020 को किसान कांग्रेस के सक्रिय कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे और किसान कांग्रेस को मजबूत बनाने हेतु विचार-विमर्श करेंगे।

सेवा में,
श्री सम्पादक/प्रतिनिधि,
…………………………………… (सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव)
लखनऊ