Breaking News देश राज्य होम

एडटेक स्टार्टअप ओकीपाॅकी में अल्टरनेटिव ग्लोबल के मैनेजिंग पार्टनर श्री अंकित कुमार ने निवेश किया

एडटेक स्टार्टअप ओकीपाॅकी में अल्टरनेटिव ग्लोबल के मैनेजिंग पार्टनर श्री अंकित कुमार ने निवेश किया

नई दिल्ली । प्री-स्कूल बच्चों के लिए भारत की पहली इन्टरेक्टिव इंग्लिश लर्निंग एप्प ‘‘ओकीपाॅकी‘‘ को हाल ही में लीड एंजिल नेटवर्क के माध्यम से श्री अंकित कुमार द्वारा निवेश प्राप्त हुआ है। इस अभिनव एडटेक स्टार्ट-अप की स्थापना पूर्व यूट्यूब इडिया हेड द्वारा की गई है और इसने पहले से ही अपनी जगह बना ली है। ओकीपाॅकी का यही प्रयास है कि वह 2 वर्ष से शुरू होने वाले 160 मिलियन प्री-स्कूल बच्चों के अध्ययन प्रणाली में प्रगतिशील परिवर्तन लाए। भाषा एक प्रमुख स्किल है जिससे बच्चे सीखने की शुरूआत करते है, लेकिन इनमें से कई टियर 2 और टियर 3 कस्बों के बच्चों की इन तक पहुंच नहीं बन पा रही थी, विशेषकर इग्लिश भाषा के शुरूआती चरण को यह सही तरीके से नहीं समझ पा रहे थे।
मौजूदा इंटरनेट सामग्री उनके लिए काफी असुरक्षित थी। ओकीपाॅकी प्लेटफाॅर्म का लक्ष्य इस प्रकार के बच्चों को सेफ एवं इंटरेक्टिव विकल्प उपलब्ध करवा कर उनकी मदद करना है। इसका ध्यान मातृभाषा के माध्यम से उनकी प्रमुख क्षमता को और सुदृढ करना है। हिन्दी और मराठी यूजर्स के बीच में यह काफी लोकप्रिय बन चुकी है।
ओकीपाॅकी में हाल ही किए गए निवेश पर टिप्पणी करते हुए अल्टरनेटिव ग्लोबल के मैनेजिंग पार्टनर श्री अंकित कुमार ने कहा ‘‘ हमने ओकीपाॅकी में निवेश की प्रक्रिया को हाल ही में अंतिम रूप दिया है। ओकीपाॅकी एक रोचक एप्प है। यह स्पीज रिग्गनाइजेशन टेक्नोलाॅजी के माध्यम से अंगे्रजी भाषा को सीखने में मदद करती है। यह एप्प भारत के लिए इस बात को ध्यान में रखते हुए विकसित एवं डिजाइन की गई है जो शब्दिक भाषाओं पर ध्यान केंद्रित करती है, नेचुरल लैंगवेज प्रोसेसिंग और आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंसी का उपयोग करके बच्चों के लिए सीखने के अनुभव को पर्सनलाइज्ड करता है।‘‘
उन्होंने कहा कि ‘‘हम इस जगह में निवेश करने के लिए उत्सुक थे क्योंकि एडटेक का भविष्य उज्ज्वल है और मौजूदा बाजार का रुझान है। यह 2021 तक 1.96 बिलियन डाॅलर तक पहुंचने का अनुमान है, भारत का वर्तमान उपयोगकर्ता आधार लगभग 9.6 मिलियन है। इस रुझान और क्षेत्र के विकास की आशा करते हुए हमने महसूस किया कि इस समय के लिए इस जगह में निवेश करना उचित है।‘‘
हाल में प्राप्त इस निवेश के बारे में ओकीपाॅकी के संस्थापक श्री अमित अग्रवाल ने कहा ‘‘हमें इस बात की खुशी है कि अंकित कुमार जैसे निवेशक सामने आए जिसे देखते हुए हमे पूरा विश्वास है कि हम तेजी के साथ विकास करेंगे क्यों कि इस समय बाजार इसे काफी पसंद कर रहा है और हमारे पक्ष में है। उन्होंने कहा कि मौजूदा हवा का रुख ओकीपाॅकी की ओर है और हम मार्केटिंग एक्टीविटीज तथा आरएण्डडी पर ध्यान देंगे ताकि आगे इस उत्पाद को बेहतर और आॅफरिंग के साथ बाजार में दे सकें। हम भारत के लिए महत्वपूर्ण कौशल के लिए शानदार अनुभव लाना जारी रखेंगे और हमारे टियर 2, 3, 4 असेवित बाजार के लिए एक बेहतर आधार तैयार करेंगे।”
शोधों से इस बात के संकेत मिलते हैं कि 2 से 6 वर्ष आयु वर्ग के प्री-स्कल बच्चे  गैजेट्स उपयोग करने वाले तीसरे सबसे बड़े यूजर्स हैं। इस प्रकार के बच्चों के दिमाग काफी तेज है और ओकीपाॅकी उन्हें बढ़ती उम्र के वर्षांे में इस प्रकार की सुविधाएं देने के लिए पूरी तरह से सक्षम है।
यह प्लेटफाॅम लेग्वेज रिकगनाइेशन तकनीक का उपयोग करता है, लोगों को अंग्रेजी सीखने में मदद करता है। यह बच्चों को पढ़ाने के लिए रोजमर्रा की बोली जाने वाली भाषाओं का उपयोग करता है। यह एनएलपी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एप्लिकेशन से समृद्ध है।
फर्म ने पहले ही अच्छी तरह से प्रवेश किया है और दावा किया है कि प्लेटफाॅर्म को अच्छा रुझान मिला है जो 50 मिलियन से अधिक शब्दों को सीखता है। यह फर्म नवीनतम पूंजी का उपयोग नई टेक्नोलाॅजीज के माध्यम से इस उत्पाद को और अधिक समृद्ध बनाने में करेगी और अपने परिचालनों को और तेज करेगी।
अंकित कुमार के बारे मेंः 
अंकित कुमार एक टेक्नोलाॅजी इन्वेस्टर तथा अल्टरनेटिव ग्लोबल के मैनेजिंग पार्टनर है जो भारत, यूके, यूएसए और इजराइल में परामर्श देने का काम करती है। उन्होंने अल्टरनेटिव ग्लोबल को भारत में सबसे बड़ी ड्रोन एवं ईवी कन्सलेटंेसी फर्म के रूप में स्थापित किया है। अंकित एक अनुभवी कंसल्टिंग प्रोफेशनल है जो विभिन्न कॉर्पोरेट वर्टिकल के लिए अंतर्राष्ट्रीय कॉर्पोरेट रणनीति, संयुक्त उपक्रम, विलय और अधिग्रहण में गहरी विशेषज्ञता रखते हैं। वह वर्षों से ईवी और ड्रोन क्षेत्र में मुख्य रूप से निवेश कर रहे हैं।
इससे पूर्व में भी उन्होंने 50 से अधिक एमएनसीज को उनके घरेलू बाजार में विकसित होने तथा भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में विस्तार करने के लिए मदद की है। उनके स्किल सेट में व्यावसायिक सलाहकार, रणनीति परामर्श, परियोजना कार्यान्वयन और एमएण्डए की उभरती और विकसित अर्थव्यवस्थाओं में सफल संचालन सुनिश्चित करना शामिल है।
लीड एंजल्स के बारे में:
लीड एंजेल्स, जो कि आईआईटी बॉम्बे से मूल रूप से एक टीम द्वारा स्थापित किया गया है, अपने एंजेल निवेश नेटवर्क के माध्यम से भारतीय स्टार्टअप पीएस को बढ़ावा देने के लिए एंड-टू-एंड वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। सीड फण्डिंग के लिए लीड एंजल्स नेटवर्क, प्री सीरीज ए एंड सीरीज के लिए सलाहकार सेवाएं एक फण्डिंग लीड एडवाइजरी, अनुपालन और रणनीति से संबंधित सेवाएं लाॅ मैनेजमेंट और व्यावसायिक सेवाएं-एलएएमपीएस और उद्यमिता शिक्षा- लीड एंजल्स अकादमी के माध्यम से उपलब्ध कराता है।
लीड एंजेल्स नेटवर्क भारत में एकमात्र एंजिल नेटवर्क है जो स्वतंत्र सलाहकार और अनुसंधान, अनुपालन और रणनीति टीमों द्वारा समर्थित है जो बेहतर निवेश निर्णय लेने में सक्षम हैं। लीड एंजेल्स एकेडमी की पहुंच अपने स्टार्टअप एजुकेशन प्रोग्राम्स के माध्यम से समूह को नए आइडियाज देता है। भारत में स्टार्टअप के लिए इस पूर्ण स्टैक दृष्टिकोण के फायदों को मान्य करने मंे इसके अलावा यूनो फाइनेंस, स्मार्टकॉइन, शॉपकीना, गोदेसी, सुपरडेली, मार्केटपल्स और कंजूमेरेक्स जैसी कम्पनियों की सफलता के पीछे लीड एंजेल्स का हाथ है।