Breaking News देश राज्य होम

एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम किसान उत्पादक संगठनों के गठन के लिए  जिला गुरुग्राम में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । यह  कार्यक्रम  लघु कृषक कृषि व्यापार संघ हरियाणा  के तत्वाधान में आयोजित किया गया था।

       इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला गुरुग्राम सहित झज्जर , महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी से 80 से अधिक अग्रणी किसानों ने भाग लिया । इस बारे में जानकारी देते हुए जिला बागवानी अधिकारी पिंकी यादव ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य है कि  किसान एक समूह के तौर पर बागवानी फसलो का उत्पादन करे और उत्पादन को फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन के तहत एकत्रित करके  स्वंय  के ब्रांड नाम से बाजार में उतारे ताकि उन्हें अपने उत्पादन का अधिक से अधिक मूल्य प्राप्त हो सके ।  इससे किसानों की आय को भी दोगुना करने मे सहायता मिलेगी।
कार्यक्रम में लघु कृषक कृषि व्यापार संघ हरियाणा के सलाहकार परस राम शर्मा ने बताया कि अब तक  210 किसान उत्पादक संगठनों का गठन करके उनका पंजीकरण किया गया है जिसके फलस्वरूप अब तक हरियाणा मे कुल 409 एफ0पी0ओ0 का गठन हो चुका है।  उन्होनें बताया कि  इस प्रषिक्षण अभियान के दौरान पहले भी हरियाणा के 22 जिलों से 38 फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन  के 595 अग्रणी किसानों को यह प्रषिक्षण दे चुका है और प्रषिक्षण के इस तीसरे चरण मे राज्य के 09 जिलों से 12 एफ0पी0ओ0 के 240 अग्रणी किसानों को यह प्रषिक्षण देने का प्रोग्राम है। जिसे इस सप्ताह के अन्त तक पूर्ण कर लिया जाऐगा।

इस मौके पर उपस्थित जिला बागवानी सलाहकार डाॅ0 जसविन्दर, गुरूग्राम ने अग्रणी किसानों को बागवानी विभाग की स्कीमों के बारे में  विस्तृत जानकारी दी।
लघु कृषक कृषि व्यापार संघ हरियाणा के सलाहकार श्री दीपक खटकड ने बनाये गये बागवानी कलस्टरो की भी जानकारी  किसानों को दी गई । इसके अलावा लघु कृषक कृषि व्यापार संघ द्वारा  70 से 90 प्रतिषत अनुदान पर एफ0पी0ओ0 को दिये जाने वाले प्रोजेक्टो के बारे में भी विस्तार से बताया गया और सभागार में उपस्थित एफ0पी0ओ0 के अग्रणी किसानों से आग्रह किया कि वह इन प्रोजेक्टो को लेने के लिए बढ चढ कर आगे आये। कोई भी एफ0पी0ओ0 जिसके पास 25 से 150 षेयर धारक सदस्य हो वह सफैक से रूप्ये एक करोड़ से लेकर रूप्ये छ करोड़ तक के प्रोजेक्ट लेकर तुड़ाई उपरान्त फसल प्रबन्धन के लिए एकीकृत इकाई स्थापित कर सकता है। इस इकाई के स्थापित करने का मुख्य उदेष्य यह है के एफ0पी0ओ0 कलस्टर के सभी बागवान इस इकाई पर अपने बागवानी उत्पादन की ग्रेड़िग, पैकेजिंग एवं ब्राड़िग करवा कर सीधे व्यापारियों को इसका विपणन कर सके और अपने उत्पादन के अधिक दाम पा सके।
बागवानी विभाग द्वारा गुरूग्राम पर प्रयोग मे लाई जा रही बागवानी तकनीकों की जानकारी दी गई ताकि ये किसान अपने अन्य किसान साथियों को बागवानी कलस्टरो मे जाकर बताऐ और उन्हें इन तकनीकों को अपनाने के लिए प्रेरित कर सके। इन तकनीकों मे मुख्य बागवानी तकनीकों जैसे हाईटेक ग्रीनहाऊस, नेट हाऊस प्राकृतिक वातानाकुलित ग्रीन हाऊस इत्यादि को दर्षाते हूऐ इन्के उपयोग के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई।

           इस मौके पर जिला बागवानी अधिकारी पिंकी यादव के साथ ,  लघु कृषक कृषि व्यापार संघ हरियाणा के जिला परियोजना समन्वयक जिला गुरूग्राम से श्री मनिन्द्र सिंह माचरा, जिला रेवाडी श्री मनजीत गोयत, जिला झज्जर श्री सौरभ त्यागी एवं जिला नारनौल श्री सन्दीप ष्योराण भी मौके पर उपस्थित थे।