Breaking News देश राज्य होम

  अवैध रूप से मलबा एवं कचरा डंपिंग, कचरा जलाने तथा अन्य उल्लंघन      करने वालों के करें चालान

  अवैध रूप से मलबा एवं कचरा डंपिंग, कचरा जलाने तथा अन्य उल्लंघन
करने वालों के करें चालान
–    निगमायुक्त ने अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दिए आवश्यक
दिशा-निर्देश
–    इकोग्रीन उद्योग विहार क्षेत्र में जल्द करे ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण
–    क्षेत्र में डोर टू डोर कचरा उठान को बनाएं बेहतर

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम । नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने वीरवार को उद्योग विहार क्षेत्र को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अवैध रूप से मलबा एवं कचरा डालने वालों, गंदगी फैलाने वालों, कचरा जलाने वालों तथा अन्य प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों के चालान करें।
निगमायुक्त ने बैठक में उपस्थित इकोग्रीन प्रतिनिधियों से कहा कि वे उद्योग विहार, डूंडाहेड़ा तथा सरहौल क्षेत्रों में डोर-टू-डोर कचरा उठान व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाएं, ताकि यहां के लोगों को अनाधिकृत रूप से कचरा फैंकने की जरूरत ही ना पड़े। इसके साथ ही इकोग्रीन उद्योग विहार क्षेत्र में जल्द से जल्द ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण करे। कंपनी को एक एकड़ जमीन ट्रांसफर स्टेशन के लिए उपलब्ध करवाई गई है। निगमायुक्त ने कहा कि उद्योग विहार क्षेत्र में अस्थाई रूप से बनाए गए कचरा डंपिंग स्टेशन को कवर करवाएं। ट्रांसफर स्टेशन बनने के बाद अस्थाई डंपिंग स्टेशन को बन्द कर दिया जाएगा। क्षेत्र में पड़े मलबे को पूर्णतया साफ करवाने के निर्देश भी निगमायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को दिए।
निगमायुक्त ने उद्योग विहार क्षेत्र में उल्लंघनकर्ताओं पर कार्रवाई करने हेतु नगर निगम तथा पुलिस विभाग की एक संयुक्त  इनफोर्समैंट टीम बनाने के निर्देश भी बैठक में दिए। यह टीम अनाधिकृत रूप से मलबा एवं कचरा डालने वालों, गंदगी फैलाने वालों, कचरा जलाने वालों पर कार्रवाई करेगी। निगमायुक्त ने कहा कि जिन खाली प्लाटों में कचरा एवं मलबा है, उन्हें साफ करवाएं तथा उसका खर्च संबंधी बिल संबंधित अलॉटी एवं विभाग को भेजें। निगमायुक्त ने अगली बैठक में उद्योग विहार क्षेत्र के सभी स्टेक  होल्डर्स को भी बुलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में एचएसआईआईडीसी, जीएमडीए, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, टै्रफिक पुलिस तथा उद्योग एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों को भी बुलाया जाए। इसके अलावा, उन्होंने उद्योग विहार क्षेत्र में 11 स्थानों पर लावारिश पड़ी गाडिय़ों को भी तुरंत हटाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही स्वच्छता एप पर आने वाली शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाए।
बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त अमरदीप जैन एवं सुरेन्द्र सिंह, संयुक्त आयुक्त गौरव अंतिल, कार्यकारी अभियंता सौरभ नैन एवं अमित सांडिल्य, सहायक अभियंता कुलदीप सिंह, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक एवं सफाई निरीक्षक सुधीर कुमार सहित इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।