Breaking News देश राज्य होम

अंत्योदय सरल स्कोर में सुधार होने पर संबंधित विभागों को बधाई दी

अंत्योदय सरल स्कोर में सुधार होने पर संबंधित विभागों को बधाई दी

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

 गुरूग्राम । गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने आज अंत्योदय सरल स्कोर में सुधार होने पर संबंधित विभागों को बधाई दी और कम स्कोर वाले विभागों के अधिकारियों को उसमें सुधार लाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला का जनवरी महीने में स्कोर 6.8 था जो अब बढ़कर 8.5 हो गया है और हम सभी को मेहनत करते हुए इसे प्रदेश में पहले पांच जिलों में लाना है।
वे आज अपने कार्यालय में अंत्योदय सरल स्कोर को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अंत्योदय सरल स्कोर में पहले की अपेक्षा काफी सुधार हुआ है और हमें अपने जिला को प्रदेश में अग्रणी जिलों में शामिल करने के लिए काम करना है। उन्होंने कहा कि अंत्योदय सरल स्कोर में जहां पहले गुरूग्राम जिला की गिनती प्रदेश के पिछड़े जिलो मंे थी वहीं अब यह जिला तेजी से अपनी रैंकिंग में सुधार कर रहा है। उन्होंने बैठक में उपस्थित गुरूग्राम के एसडीएम जितेन्द्र कुमार को बधाई दी और कहा कि पहले जहां सरल पोर्टल पर उनके कार्यालय में 15000 आवेदनों की पैंडेंसी थी वह आंकड़ा अब घटकर 1700 तक रह गया है जिसके लिए उन्होंने उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में अंत्योदय सरल स्कोर काफी तेजी से बढ़ा है और अब हमें इस स्कोर को और बेहतर लाते हुए टाॅप-5 में अपनी जगह बनानी है।
उन्होंने बैठक में इस कार्य के दौरान आ रही समस्याओं की भी समीक्षा की। बैठक में उपस्थित कार्यालय प्रमुखों ने तकनीकी कारणों से आ रही समस्याएं भी उपायुक्त के सामने रखी। उपायुक्त ने आश्वासन दिया कि इन समस्याओं का तत्परता से समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यालय प्रमुख अपने विभाग द्वारा दी जाने वाली सेवाओं व सुविधाओं को राइट टू सर्विस एक्ट में दी गई समयावधि में उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।  उन्होंने कहा कि कार्यालय प्रमुख के साथ साथ सभी कर्मचारियों को यह पता होना चाहिए कि एक्ट में क्या समय सीमा दी गई है।
उपायुक्त ने कहा कि अधिकारी अपने मोबाइल में अंतोदय सरल मोबाइल एप डाउनलोड करके इसकी माॅनीटरिंग अच्छे ढंग से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मोबाइल एप के माध्यम से अपने विभाग द्वारा दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं कोे लेकर अपडेट रहें। उन्होंने कहा कि विभागीय सेवाएं अपने कार्यालय की अपेक्षा सरल पोर्टल के माध्यम से देने को प्राथमिकता दें और यदि कोई व्यक्ति आपके कार्यालय में आवेदन के लिए आएं तो उसे भी सरल पोर्टल या अंतोदय सरल केन्द्र के माध्यम से आवेदन करने के लिए कहें। श्री खत्री ने कहा कि जिन विभागों में नागरिक सुविधाओं व सेवाओं की संख्या अधिक है, वे विशेष तौर पर अपडेट रहें और समय समय पर इसकी समीक्षा करते रहें। इससे एक तरफ जहां लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी, वही दूसरी ओर अधिकारी के समय की बचत होगी और वे अपने रोजमर्रा के काम आसानी से कर सकेंगे।
उन्होंने  कहा कि अंतोदय सरल केन्द्रो पर लोगों को बेहतर नागरिक सुविधाएं देना हमारी प्राथमिकताओं में से एक है , इसलिए यह हमारा सांझा उत्तरदायित्व है कि हम एकजुट होकर इस दिशा में प्रयास करें।
बैठक में मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी स्वाति, गुरूग्राम के एसडीएम जितेन्द्र कुमार, सोहना की एसडीएम चिनार चहल सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।